PMO -अयोध्या में रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा, प्रधानमंत्री मोदी ने अलौकिक क्षण बताया

WhatsAppFacebookTwitterLinkedIn

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और देश -विदेश में लाखों रामभक्त इसके साक्षी बने । प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित रामजन्मभूमि मंदिर पर पुष्प वर्षा की। Ram mandir. PM Modi. PM speech.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम !”

सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया।

प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का एक छत्र भी लेकर आए थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से संबंधित अनुष्ठान किए।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मध्याह्न में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी।

मोदी समारोह के बाद एक सभा को भी संबोधित करेंगे। उनका कुबेर टीला भी जाने का कार्यक्रम है। वह राम मंदिर के निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों से भी बातचीत करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने ”प्राण प्रतिष्ठा” समारोह का सीधा प्रसारण देखा।

विपक्ष के शीर्ष नेता इस समारोह में शामिल नहीं हुए।

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह : शाह, नड्डा ने दिल्ली के मंदिरों में देखा सीधा प्रसारण

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के मंदिरों में अयोध्या में राम मंदिर में ”प्राण-प्रतिष्ठा” समारोह का सीधा प्रसारण देखा और यहां आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया।

भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और पार्टी के अन्य नेता झंडेवाला मंदिर में नड्डा के साथ मौजूद रहे जबकि शाह ने बिरला मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

अयोध्या में राम मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की सोमवार को प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में इससे संबंधित अनुष्ठान में भाग लिया।

हरदीप सिंह पुरी समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने भी समारोह का सीधा प्रसारण देखा और शहर के विभिन्न मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की।

नड्डा ने झंडेवालान मंदिर में की पूजा-अर्चना, लाइव देखेंगे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के ऐतिहासिक झंडेवालान मंदिर में पहुंचकर दर्शन व पूजा-अर्चना की। नड्डा झंडेवालान मंदिर से ही पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम को लाइव देखेंगे।

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नई दिल्ली के ऐतिहासिक बिरला मंदिर में पहुंचकर दर्शन व पूजा-अर्चना की। शाह बिरला मंदिर से ही पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम को लाइव देखेंगे।

आपको बता दें कि भाजपा ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव दिखाने के लिए पूरे देशभर में बूथ स्तर तक व्यवस्था की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत मोदी सरकार के सभी केंद्रीय मंत्री, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, सांसद और विधायकों सहित पार्टी के सभी नेता देश के अलग-अलग शहरों में मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना करेंगे, दर्शन करेंगे और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव देखेंगे।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो, भाजपा ने मंदिरों सहित दो हजार से अधिक जगहों पर बड़े-बड़े स्क्रीन लगाकर अयोध्या राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव दिखाने की व्यवस्था की है।

अमित शाह ने बिरला मंदिर में की पूजा-अर्चना, लाइव देखेंगे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नई दिल्ली के ऐतिहासिक बिरला मंदिर में पहुंचकर दर्शन व पूजा-अर्चना की। शाह बिरला मंदिर से ही पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम को लाइव देखेंगे।

आपको बता दें कि भाजपा ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव दिखाने के लिए पूरे देशभर में बूथ स्तर तक व्यवस्था की है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत मोदी सरकार के सभी केंद्रीय मंत्री, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, सांसद और विधायक सहित पार्टी के सभी नेता देश के अलग-अलग शहरों में मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना करेंगे, दर्शन करेंगे और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव देखेंगे।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो, भाजपा ने मंदिरों सहित दो हजार से अधिक जगहों पर बड़े-बड़े स्क्रीन लगाकर अयोध्या राम मंदिर में होने जा रहे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव दिखाने की व्यवस्था की है।

Share Reality:
WhatsAppFacebookTwitterLinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *